प्लास्टर लगने के बाद जरूर रखें इन बातों का ध्यान, जानिए क्या करें और क्या न करें?

प्लास्टर लगने के बाद जरूर रखें इन बातों का ध्यान, जानिए क्या करें और क्या न करें?

सेहतराग टीम

भागदौड़ भरी जिंदगी हमें कई बार चोट लग जाती है। कभी-कभी हमारे पैर और हाथों में फ्रैक्चर हो जाता है या हड्डियां टूट जाती है। ऐसे में हम एक्स-रे करवा कर तुरंत प्लास्टर चढ़वाते हैं। वो फ्रैक्चर पर निर्भर करता है कि कब तक हमें प्लास्टर चढ़ा कर रखना पड़ेगा। आपको बता दे कि प्लास्टर इसलिए चढ़ाया जाता है क्योंकि टूटी हुई हड्डी जुड़ सके और जुड़ने के बाद मजबूती आ जाए। प्लास्टर के जरिए सिर्फ प्रभावित हिस्से को स्थिर रखा जाता है, इसके बाद हड्डी अपने आप प्राकृतिक रूप से जुड़ जाती है।

पढ़ें- हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा- अगर कोरोना की वैक्सीन या दवा नहीं बनी तो...

हड्डी के टूटने के बाद या फिर फ्रैक्चर होने के बाद तुरंत उस हिस्से पर सूजन आने लगती है, जिससे कोई भी देखते आसानी से बता सकता है कि ये फ्रैक्चर के कारण हुआ है। इसलिए डॉक्टर ऐसे मामलों में बिना देरी किए एक्स-रे कर ये पता लगाते हैं कि हड्डी में फ्रैक्चर कहा आया है और उस हिस्से पर प्लास्टर चढ़ाते हैं। लेकिन प्लास्टर चढ़ने के बाद आपको क्या करना चाहिए क्या नहीं इसकी जानकारी शायद आपको नहीं होगी। आइए जानते हैं कि प्लास्टर चढ़ने के बाद आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं, जो आपके लिए सही हो। 

प्लास्टर चढ़ने के बाद क्या करें  

प्रभावित हिस्से को हिलाते रहें

अगर आपके किसी हिस्से पर फ्रैक्चर होने के बाद प्लास्टर चढ़ता है तो ऐसे में कई लोग उस हिस्से को बिलकुल एक तरीके से भूल ही जाते हैं और उससे काम करना छोड़ देते हैं। जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको उस हिस्से को थोड़ी-थोड़ी देर में हल्के तरीके से हिलाने की कोशिश करनी चाहिए, नहीं तो ऐसे में वो हिस्सा सुन्न पड़ सकता है।

ऊपर उठा कर रखें

जब भी आपके किसी हिस्से पर प्लास्टर चढ़े तो उस हिस्से तो ऊपर की ओर उठा कर रखना चाहिए, इसके लिए आप तकिए का भी सहारा ले सकते हैं। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि इससे आपके शरीर में रक्त संचालन ठीक बना रहता है। 

प्लास्टर के दौरान क्या न करें

प्रभावित हिस्से को कठोर जगह पर न रखें

अगर आपके पैर पर प्लास्टर चढ़ा हुआ है तो आप कोशिश करें कि अपने पैर को किसी भी कठोर जगह पर न रखें इससे आपकी हड्डी भी हिल सकती है और ज्यादा दबाव पड़ने के कारण आपका प्लास्टर फट भी सकता है। इसके लिए आपको हमेशा हल्के दबाव के साथ पैर रखना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि किसी मुलायम चीज पर भी पैर का भार रखें। 

खुद न काटें प्लास्टर

अक्सर लोग खुद ही समय के बाद प्लास्टर काट लेते हैं जबकि ये गलत तरीका है। कई बार प्लास्टर ज्यादा समय ले सकता है, इसलिए आपको बिना डॉक्टर की मदद के कभी भी खुद से प्लास्टर को नहीं काटना चाहिए। इसके साथ ही समय से पहले प्लॉस्टर काट देने से हड्डी मुड़ सकती है और कच्ची भी जुड़ सकती है। 

प्लास्टर को पानी से बचा कर रखें

फ्रैक्चर वाले हिस्से को हमेशा पानी से बचा कर रखना चाहिए, प्लास्टर के पानी के संपर्क में आने से आपका प्लास्टर खराब हो सकता है। इसलिए आप कोशिश करें कि जब तक आपका प्लास्टर रहे तब तक आप उस हिस्से पर पानी न डालें।

 

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में ब्लड प्रेशर बन सकता है खतरनाक, अपनाएं ये जीवनशैली, रहेंगे हमेशा फिट

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।